The Basic Principles Of गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें

Wiki Article



फिल्मी खबरेंउज्जैन के महाकाल में सारा अली खान, गर्भगृह में जल-दूध का किया अभिषेक, भस्म आरती में हुईं शामिल

– गाजर त्वचा को बाहरी प्रदूषण के साथ यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है, क्योंकि गाजर में बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा की देखभाल करने में मदद करता है.

लोग इस हलवे को खा तो लेते हैं पर शायद ही इसके फायदों को जानते हों.

पनीर शिमला मिर्च हॉट डॉग रोल रेसिपी

बादाम,काजू और किशमिश में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, बाकी चीजें जोड़ों का दर्द, हड्डियां मजबूत करती हैं. हलवे में शुद्ध घी आपके शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से शरीर को चेस्‍ट इंफेक्शन को ठीक करने और रोकने में भी मदद मिलती है

गाजर का हलवा त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है जो सर्दी के मौसम में एक्टिव होती हैं.

स्वाद से भरपूर गाजर का हलवा बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले गाजर को पानी से धोकर एक सूती कपड़े से पोछ लें. इसके बाद गाजर को कद्दूकस कर लें. आप चाहें तो गाजर के छिलके उतारकर भी उसे कद्दूकस कर सकते हैं.

भारतीय मिठाइयों का आनंद वर्ष में कभी भी लिया जा सकता है, लेकिन कुछ सदियों पुराने व्यंजन हैं जो हर साल त्योहार के समय में आते हैं, जैसे तिल लड्डू मकर संक्रांति के दौरान एक लोकप्रिय मिठाई है, गणेश चतुर्थी के दौरान भगवान गणेश की पूजा उनके साथ प्यार से की जाती है। मोदक और चूरमा लड्डू जैसे पसंदीदा व्यंजन और फिर दशहरा के दिन फाफड़ा के साथ जलेबी का आनंद लिया जाता है, महाराष्ट्रीयन गुड़ी पड़वा के लिए पूरन पोली बनाते हैं और काजू कतली और मावा करंजी दिवाली के दौरान बहुत पसंद किए जाते हैं।

इसके बाद मिश्रण में देसी घी और स्वादानुसार चीनी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें. इस दौरान गैस get more info की फ्लेम को मीडियम पर ही रहने दें.

यहाँ एक प्रेशर कुकर का उपयोग करके बनाई गई गाजर का हलवा है।

झटपट बनने वाला घिया का शाही पौष्टिक हलवा, पढ़ें सरल विधि

दूध का उपयोग करके गाजरे के हलवे की रेसिपी तैयार की जाती है. दूध इस मिठाई को पूरी तरह से हेल्‍दी बनाता है. दूध शरीर के लिए आवश्यक कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है.

गाजर में विटामिन ए होता है जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है।

गाजर ऐसे भी कई गुणों और पौषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन हलवा भी कम फायदेमंद नहीं. आइये जानते हैं गाजर के हलवे के कई अनजाने फायदों के बारे में.

Report this wiki page